NATIONAL NEWS NEWS & PRESS RELEASE राष्ट्रीय 

1400 से अधिक मतदाताओं के मतदान केन्द्रों में बनवाएं जाएं अतिरिक्त मतदान केंद्र : जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह

– निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार आवश्यकतानुसार नये बूथों का गठन जरूरी

– बहुमंजिला इमारतों की सोसायटियों और 1400 मतदाताओं से अधिक मतदान केन्द्रों के मतदाता जिला निर्वाचन कार्यालय और एईआरओ में जरूर करें आवेदन

फरीदाबाद, 01 जुलाई। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि जिला में 1400 से अधिक मतदाताओं के मतदान केन्द्रों में अतिरिक्त मतदान केंद्र बनवाएं जाएं। उपायुक्त ने कहा कि निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार  आवश्यकतानुसार नये बूथों का गठन जरूरी है। वहीं उन्होंने बहुमंजिला इमारतों की सोसायटियों और जिला में जहां 1400 मतदाताओं से अधिक मतदान केन्द्र हैं। वहां के मतदाताओं से नये आह्वान करते हुए कहा कि वे नये और अतिरिक्त मतदान केंद्र बनवाने के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय और सम्बन्धित विधान सभा क्षेत्रों के  एईआरओ कार्यालय  में यथाशिघ्र आवेदन जरूर करें।

उपायुक्त कम जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह सोमवार को दोपहर बाद भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार लघु सचिवालय के बैठक कक्ष जिला के विधानसभा क्षेत्रों के सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के संग विशेष संक्षिप्त मतदाता सूची और नये मतदान केंद्रों के  पुनरीक्षण कार्यक्रम की समीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने संबंधित सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के साथ नई वोट बनवाने के साथ आवश्यकतानुसार नये बूथों के गठन पर गंभीरता से मंथन कर विधानसभा क्षेत्र वाईज बारीकी से जानकारी लेकर दिशा-निर्देश भी दिए। वहीं ऊंची इमारतों वाली सोसायटी में बूथों के गठन की पड़ताल करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एक बूथ पर मतदाताओं की संख्या 1400 मतदाताओं से अधिक नहीं होनी चाहिए। वहां नये बूथों के गठन के लिए राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों तथा पार्षदों के साथ बैठक भी करें। इसके अलावा उन्होंने अन्य जरूरी दिशा-निर्देश भी दिए।

उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार 01 जुलाई, 2024 को आधार तिथि मानकर यह कार्यक्रम जिला में चलाया गया है , जिसके तहत घर-घर जाकर बीएलओ द्वारा सर्वे करते हुए मतदाता सूची की जांच करके घर-घर जाकर जानकारी ली जा रही है कि कौन से मतदाता स्थानांतरित हुए हैं। इसके अलावा मृतक  वोटरों का आंकड़ा और 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके युवाओं की जानकारी भी जुटाई जाएगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा  कि इस कार्य की नियमित रिपोर्ट लेकर जिला निर्वाचन कार्यालय प्रेषित करे। इसके लिए बीएलओ की आवश्यकता को भी तुरंत पूरा करें।            

समीक्षा बैठक अतिरिक्त उपायुक्त डॉ आनंद शर्मा, जिला परिषद के सीईओ सतबीर सिंह मान, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोकचंद, एसडीएम बड़खल अमित मान, एसडीएम फरीदाबाद शिखा अंतिल, बीडीपीओ पूजा शर्मा, चुनाव कानूनगो मौजूद रहे।

Related posts

Leave a Comment

Translate »