NATIONAL NEWS NEWS & PRESS RELEASE राष्ट्रीय 

यूएनडीपी और सीईजीपी फाउंडेशन के साथ मिलकर सफाई साथियों को सामाजिक सुरक्षा से जुड़ी योजनाओं से जोड़ने के लिए बैठक का आयोजन

फरीदाबाद, 30 जुलाई। उपायुक्त विक्रम सिंह के दिशा निर्देशन में आज लघु सचिवालय सभागार में सफाई साथियों के लिए सामाजिक सुरक्षा से जुड़ी उत्थान परियोजना के अंतर्गत सम्बन्धित हितधारकों की बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी प्रदीप कुमार ने की।

जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी प्रदीप कुमार ने सफाई साथियों के कल्याण के लिए संचालित विभिन्न सरकारी योजनाओं तक उनकी पहुंच सुनिश्चित करने के लिए सबको सामूहिक प्रयास करने के निर्देश दिए।

जिला शिक्षा अधिकारी अजित सिंह ने उल्लास योजना के तहत सफाई साथियों के बच्चों के पुनः नामांकन अभियान के बारे में जानकारी दी। इंक प्ले फाउंडेशन के प्रतिनिधि ने डिजिटल लिटरेसी परियोजना में सफाई साथियों को जोड़ने का आश्वासन दिया।

यूएनडीपी की परियोजना प्रबंधक सुश्री शिल्पी कर्माकर ने सफाई साथियों के लिए संचालित उत्थान परियोजना की विस्तृत जानकारी प्रस्तुत की। इस परियोजना का उद्देश्य सफाई साथियों को विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं और विभिन्न सरकारी लाभकारी कार्यक्रमों से जोड़ना है।

सीईजीपी संस्था की प्रतिनिधि सुश्री सुरभि मिश्रा ने फरीदाबाद नगर निगम में उत्थान परियोजना की प्रगति और फीडबैक के बारे में जानकारी दी। सफाई साथियों को सामाजिक सुरक्षा योजनाओं से जोड़ने के लिए जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक ने बताया कि बैंकों द्वारा सफाई साथियों की बस्तियों में जागरूकता शिविर लगाये जायेंगे, जिसमें विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत पात्र सफाई साथियों की नामांकन प्रक्रिया भी की जाएगी l

बैठक में उपस्थित उप निदेशक एमएसएमई दीपक कुमार ने प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के बारे में जानकारी दी एवं सफाई साथियों की बस्तियों में कैंप आयोजित कर योजना से जोड़ने के लिए पात्र कुशल सफाई साथियों का नामांकन प्रक्रिया भी कराई जाएगी। यूएनडीपी के प्रतिनिधि निखिल गुप्ता ने सफाई साथियों के लिए चलाई जा रही सफाई साथी हेल्पलाइन परियोजना पर प्रकाश डाला। यह हेल्पलाइन सफाई साथियों को विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं की विस्तृत जानकारी निःशुल्क उपलब्ध कराती है।

बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी अजीत सिंह, एमएसएमई से दीपक, पीयूष गोयल, सनी दत्ता, रॉनी विलियम सहित सीईजीपी फाउंडेशन और इंक प्ले फाउंडेशन के प्रतिनिधियों सहित विभिन्न विभागों के महत्वपूर्ण सदस्य उपस्थित रहें।

Related posts

Leave a Comment

Translate »