NATIONAL NEWS NEWS & PRESS RELEASE राष्ट्रीय 

रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम को समय समय पर चेक कर दुरुस्त करें : उपायुक्त विक्रम सिंह

फरीदाबाद, 27 अगस्त। उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि जल शक्ति अभियान: कैच द रेन – 2024 का थीम “नारी शक्ति से जल शक्ति” है जिसमें जल संरक्षण के क्षेत्र में महिलाओं द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया जाएगा। उपायुक्त विक्रम सिंह ने आज लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में जल शक्ति अभियान बैठक की अध्यक्षता की जिसमें एमएसएमई निदेशक विनम्र मिश्रा भी शामिल हुए।

उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि जल को संचय करते हुए हमें इसका सदुपयोग किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि हम सबको चाहिए कि हम भी जल संरक्षण में भागीदार बनते हुए सरकार का पूरा सहयोग करें और आने वाली पीढ़ी के लिए जल बचाएं। उन्होंने क्रमवार सिंचाई, जिला विकास एवं पंचायत विभाग, शिक्षा, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, एमसीएफ, वन विभाग सहित तमाम विभागों के अधिकारियो से विभाग वार जलशक्ति अभियान में किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि बरसाती पानी को संरक्षण के लिए रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम बेहतर तरीके से विभाग आपसी तालमेल करके क्रियान्वित करें।

एमएसएमई निदेशक विनम्र मिश्रा ने कहाकि जल शक्ति अभियान जल को संरक्षित करने के लिए शुरू किया गया है। जल शक्ति अभियान 2024 का थीम “नारी शक्ति से जल शक्ति” है इसमें महिला शक्तियों को भी जोड़ा जाएगा, जो आमजनों को जल संरक्षित करने के लिए प्रेरित करेंगे। साथ ही वर्षा के जल को कैसे संरक्षण किया जाना है उसके लिए भी आमजन को प्रेरित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आने वाली पीढ़ी के लिए जल का संरक्षण बहुत जरूरी है। जल शक्ति अभियान का मुख्य उद्देश्य पानी की बचत व संग्रह करना है। ताकि जमीन का जल स्तर ऊंचा उठ सके।

समीक्षा बैठक में एडीसी डॉ आनंद शर्मा, सीईओ जिला परिषद सतबीर मान, जिला शिक्षा अधिकारी अजित सिंह, डीडीपीओ प्रदीप कुमार सहित सम्बंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related posts

Leave a Comment

Translate »