खेल हिंदी न्यूज़ 

धवन का शतक, पर हांगकांग ने भारत को 285 रन पर रोका

इंग्लैंड में अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में बदलने में नाकाम रहे शिखर धवन ने मंगलवार को यहां परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाकर शतक जड़ा लेकिन कमजोर माने जा रहे हांगकांग ने अंतिम ओवरों में अच्छी वापसी करके भारत को एशिया कप ग्रुप ए के मैच में सात विकेट पर 285 रन ही बनाने दिये।

धवन इंग्लैंड दौरे पर 50 रन तक भी पहुंचने में नाकाम रहे थे लेकिन भीषण गर्मी में आज उन्होंने 120 गेंदों पर 127 रन की पारी खेली जो उनके वनडे करियर का 14वां शतक है। बायें हाथ के इस सलामी बल्लेबाज ने 15 चौके और दो छक्के लगाये। उन्होंने टीम में वापसी करने वाले अंबाती रायुडु (60) के साथ दूसरे विकेट के लिये 116 रन की साझेदारी भी की।

भारत ने 40 ओवर के बाद दो विकेट पर 237 रन बनाये थे और लग रहा था कि वह 300 से अधिक का स्कोर बनाने में सफल रहेगा लेकिन अंतिम दस ओवरों में वह 48 रन ही बना पाया और इस बीच उसने पांच विकेट भी गंवाये। इन ओवरों में भारत ने केवल एक चौका और एक छक्का लगाया। हांगकांग की तरफ से आफ स्पिनर किंचित शाह ने 39 रन देकर तीन जबकि एहसान खान ने 65 रन देकर दो विकेट लिये।

हांगकांग के लिये हालांकि यह स्कोर भी पहाड़ जैसा है क्योंकि इस पिच पर रन बनाना आसान नहीं है।

रोहित शर्मा से पाकिस्तान के खिलाफ बुधवार को होने वाले महत्वपूर्ण मैच से पहले आज बड़ी पारी की उम्मीद थी लेकिन विराट कोहली की अनुपस्थिति में कप्तानी का दायित्व संभाल रहा मुंबई का यह बल्लेबाज केवल 23 रन बना पाया और आफ स्पिनर एहसान खान की गेंद पर ‘क्रास बैट’ से शॉट खेलकर मिडआफ पर कैच दे बैठे।

लेकिन धवन और यो यो टेस्ट में नाकाम रहने के कारण इंग्लैंड दौरे पर नहीं जा पाने वाले रायुडु ने मौके का पूरा फायदा उठाया। इन दोनों ने सहजता से रन बटोरे। रायुडु ने 70 गेंदों की अपनी पारी में तीन चौके और दो छक्के लगाकर शीर्ष मध्यक्रम में एक स्थान के लिये अपनी दावेदारी मजबूत की लेकिन पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिये आये दिनेश कार्तिक (33) अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल पाये।

असल में भारत ने 40 ओवर के बाद 12 गेंदों के अंदर तीन विकेट गंवाये जिसमें धवन और कार्तिक के अलावा महेंद्र सिंह धोनी (शून्य) का विकेट भी शामिल था। पिछली बार हांगकांग के खिलाफ शतक जड़ने वाले इस अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज ने एहसान खान की गेंद पर लेट कट करने के प्रयास में विकेटकीपर स्कॉट मैकेनी को कैच दिया। दर्शक धोनी के आउट होने से सबसे अधिक निराश दिखे। मैकेनी ने इससे पहले रायुडु का भी खूबसूरत कैच लेकर धवन के साथ उनकी साझेदारी का अंत किया था।

धवन ने पारी के 36वें ओवर में 105 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। उन्होंने अपने दोनों छक्के शतक पूरा करने के बाद लगाये और दोनों अवसरों पर गेंदबाज एहसान खान थे। आफ स्पिनर किंचित शाह की गेंद भी सीमा रेखा पार पहुंचाने के प्रयास में उन्होंने मिडविकेट पर कैच थमाया। धवन ने 105 पारियों में अपना 14वां शतक पूरा किया और कोहली (103 पारियां) के बाद सबसे कम पारियों में इस मुकाम पर पहुंचने वाले दूसरे भारतीय बने।

अंतिम ओवरों में तेजी से रन बनाने की जिम्मेदारी केदार जाधव की थी लेकिन चोट से उबरने के बाद वापसी करने वाला यह बल्लेबाज 27 गेंदों पर नाबाद 28 रन ही बना पाया।

भारत को बुधवार को अपना दूसरा मैच चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से खेलना है।

Related posts

Translate »