Uncategorized 

लापता पत्रकार की जांच से जुड़ा कोई टेप अमेरिका को नहीं दिया गया: तुर्की

तुर्की ने शुक्रवार को इस बात से इंकार किया कि उन्होंने पत्रकार जमाल खशोगी के लापता होने के मामले से जुड़ा हुआ ‘किसी भी तरह का ऑडियो टेप’ अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ या किसी अन्य अमेरिकी अधिकारी को दिया है। खशोगी सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास गए थे, जिसके बाद से वह लापता हैं।

तुर्की के विदेश मंत्री मौलूद जावेश उगलू ने बताया, “ सवाल ही नहीं उठता है कि तुर्की ने किसी भी तरह का ऑडियो टेप पोम्पिओ या किसी अन्य अमेरिकी अधिकारी को दिया है।’

अमेरिका के विदेश मंत्री पोम्पिओ के साथ अंकारा में बैठक करने के दो दिन बाद तुर्की के विदेश मंत्री का यह बयान सामने आया है।

तुर्की के सरकार समर्थक प्रेस ने यह खबर प्रकाशित की थी कि तुर्की के पास एक ऑडियो रिकॉर्डिंग है जिससे यह साबित होता है कि खशोगी की कथित हत्या सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास में हुआ है और हत्या से पहले उन्हें प्रताड़ित किया गया।

तुर्की के अधिकारियों ने कभी टेप होने की खबर की पुष्टि नहीं की है।

एबीसी न्यूज ने तुर्की के एक वरिष्ठ अधिकारी को उद्धृत करते हुए यह खबर प्रकाशित की थी कि पोम्पिओ ने तुर्की दौरे के दौरान ऑडियो और उसका मजमून भी देखा है। पोम्पिओ ने इस रिपोर्ट से इंकार किया है।

लातीन अमेरिका की यात्रा के दौरान पोम्पिओ ने संवाददाताओं से कहा, “ मैंने कोई टेप नहीं देखा और न ही कोई टेप सुना।’

अनादोलु समाचार एजेंसी की एक खबर में तुर्की के विदेश मंत्री मौलूद जावेश उगलू को यह कहते हुए उद्धृत किया गया, ‘‘ जांच के परिणाम को हम पूरी दुनिया के साथ साझा करेंगे। हमारे लिए यह सवाल ही नहीं है कि हम यह या कोई और जानकारी साझा करें।’

वहीं इस मामले की जांच के संबंध में तुर्की के अधिकारी ने बताया कि जांचकर्ता इस बात की जांच कर रहे हैं कि सऊदी अरब के लापता पत्रकार का अवशेष इस्तांबुल के बाहर के जंगलों या किसी अन्य शहर में ले जाया गया है या नहीं।

अधिकारी ने एसोसिएटेड प्रेस को शुक्रवार को बताया कि पुलिस ने यह पता लगाया है कि सऊदी वाणिज्य दूतावास की दो गाड़ियां दूतावास से उस दिन बाहर निकली हैं और गायब हो गई हैं, जिस दिन खशोगी दूतावास गए थे।

अधिकारी ने बताया कि इनमें से एक वाहन इस्तांबुल के बाहर ‘बेलग्रेड फॉरेस्ट’ गया था जबकि दूसरी गाड़ी यालोवा गई। अभी यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि पुलिस ने इन क्षेत्रों की जांच की है या नहीं।

Related posts

Translate »